लॉकडाउन के साइड इफेक्ट, DA फ्रीज होने के बाद अब ट्रांसपोर्ट अलाउंस का नंबर?

लॉकडाउन के साइड इफेक्ट, DA फ्रीज होने के बाद अब ट्रांसपोर्ट अलाउंस का नंबर?

केंद्र सरकार इस समय बहुत बड़े आर्थिक संकट से गुजर रही है । इसके लिए केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की निर्णय ले रही है जिसके तहत पिछले ही दिनों केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया कि वे सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता एआरटीएचएटी डीए नहीं देगी । न्यूज़ के बाद से ही सभी लोगों के बीच कई तरह की बातचीत शुरू हो चुकी है, अब यह सोचा जा रहा है कि महंगाई भत्ता कटने के बाद हो सकता है केंद्र सरकार परिवहन भत्ता भी काट ले ।

परंतु जब सरकार से इस बारे में पूछा गया तो कुछ अधिकारियों का मानना यह है कि इस बारे में अभी कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है ।  परंतु खबर ऐसी भी है कि अगर सरकार ऐसा कदम उठाती है तो 1 महीने में ही 3500 करोड रुपए बचाए जा सकते हैं और इसके लिए सरकार यह कह सकती है कि जब कर्मचारियों को विभाग बुलाया ही नहीं गया तो ट्रांसपोर्ट अलाउंस क्यों दिया जाएगा ।

सरकारी कर्मचारियों को विभिन्न प्रकार के भत्ते दिए जाते हैं जिसमें महंगाई भत्ता और परिवहन भत्ता बहुत ही अहम है अगर यह दोनों ही भत्ते केंद्र सरकार द्वारा काट लिए जाते हैं तो इसका असर कर्मचारियों पर अवश्य पड़ेगा

लेकिन फिलहाल या समय सभी के लिए बहुत ही कठिन है इसके कारण सरकार भी बहुत सोच समझ कर फैसला लेगी डीए के संदर्भ में तो केंद्र सरकार फैसला ले चुकी है कि वह इस वर्ष इस लॉक डाउन के पीरियड में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता काट सकती हैं लेकिन फिलहाल ट्रांसपोर्ट अलाउंस के बारे में खुलकर सरकार ने कुछ नहीं कहा है।

सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को हर महीने दफ्तर आने और जाने का किराया ट्रांसपोर्ट अलाउंस के रूप में दिया जाता हैलेकिन फिलहाल 25 मार्च से ही देश में बहुत बड़ा लॉक डाउन चल रहा है जिस कारण कर्मचारियों को दफ्तर ना बुलाकर घर से ही काम करवाया जा रहा है ऐसे में सरकार ट्रांसपोर्ट एलाउंस को काट सकती है ।

यह ट्रांसपोर्ट एलाउंस छोटे बड़े शहरों के हिसाब से तय किया जाता है, बड़े शहरों में यह बहुत अधिक होता है कई शहरों में यह एलाउंस  ₹7200 तक हो सकता है ऐसी स्थिति में जब कर्मचारियों को ऑफिस बुलाया ही नहीं जा रहा तो सरकार आसानी से यह बात सामने रखकर ट्रांसपोर्ट अलाउंस को काट सकती है ।

अब देखना यह है कि आने वाले समय में केंद्र सरकार राज्य एवं केंद्र के कर्मचारियों के लिए क्या अहम फैसले लेती है और किस तरह के कदम उठाती है ।

Other articles

  1. Bank Sakhi Salary 
  2. VRS Scheme BSNL Employees
  3. Know Your Case Scheme In Haryana 
  4. Jharkhand Patrakar Samman Pension