MP Board Class 12th Sanskrit Preparation (एमपी बोर्ड कक्षा 12 वीं संस्कृत की तैयारी)

एमपी बोर्ड क्लास 12th संस्कृत की तैयारी, टॉपिक, सिलेबस ( MP Board Class 12th Sanskrit Importance, Preparation, Topics, Syllabus in Hindi)

दोस्तों बोर्ड की परीक्षा विद्यार्थियों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण परीक्षा होती है। इस परीक्षा के बाद विद्यार्थी अपने ग्रेजुएशन को पूरा करने के लिए कॉलेजों में दाखिला लेते हैं। बोर्ड की परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक कॉलेजों में दाखिला लेने में भी में काम आते हैं। इसलिए यह हर विद्यार्थी के लिए जरूरी है कि वह 12वीं से जुड़े विषयों पर निश्चित रूप से ध्यान दे। आज के हमारे इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि एमपी बोर्ड बारहवीं में संस्कृत विषय की तैयारी कैसे की जाए। संस्कृत एक महत्वपूर्ण विषय है। इसका महत्व केवल परीक्षाओं में ही नहीं बल्कि भारतीय संस्कृति में भी है। अतः विद्यार्थियों को इस विषय पर पकड़ अवश्य बनानी चाहिए। तो आइए संस्कृत की तैयारी से जुड़े बिंदुओं को जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

mp board 12th sanskrit preparation in hindi

एमपी बोर्ड 12वीं में संस्कृत की तैयारी (MP Board class 12th Sanskrit Paper Preparation)

  •  संस्कृत की तैयारी करने के लिए सबसे पहला कदम यह है कि हमें इसके सिलेबस का पूरा ज्ञान होना चाहिए ।
  • एक बार सिलेबस खत्म होने पर हमें नियमित रूप से मॉडल पेपर बनाने चाहिए।
  •  संस्कृत में लिख कर याद करने से चीजें लंबे समय तक याद रहती है।
  •  शब्द रूप, धातु रूप आदि को नियमित अंतराल पर दोहराना चाहिए।
  •  संस्कृत में उच्चारण और वर्तनी पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए।

एमपी बोर्ड 12वीं में संस्कृत का महत्व (MP Board Class 12th Sanskrit Importance)

संस्कृत विषय छात्रों को एक अच्छा रिजल्ट लाने में मदद करता है। अगर इस विषय की समुचित तैयारी की जाए तो छात्र आसानी से इस विषय में 90% से अधिक अंक ला सकते हैं। संस्कृत में अच्छा स्कोर लाने के लिए यह जरूरी है कि छात्रों को इसके सिलेबस का पूरा ज्ञान हो।एमपी बोर्ड ने हाल में ही कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विषयों के सिलेबस में कटौती की है,इसलिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को यह सुझाव दिया जाता है कि एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वो इस विषय का ब्लूप्रिंट अवश्य डाउनलोड करें। ब्लूप्रिंट की मदद से उन्हें यह समझने में आसानी होगी कि आने वाली परीक्षा में मार्क्स डिसटीब्यूशन किस हिसाब से किया जाएगा। संस्कृत एक स्कोरिंग सब्जेक्ट है इसलिए इसकी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

एमपी बोर्ड 12वीं संस्कृत महत्वपूर्ण टॉपिक (MP Board 12th Sanskrit Important Topics)

  • संधि
  • शब्द रूप
  • समाज
  • निबंध और पत्र लेखन
  • गद्य, पद्य
  • संस्कृत साहित्य का इतिहास

एमपी बोर्ड 12 वीं संस्कृत सिलेबस (MP Board Sanskrit Paper Syllabus)

एमपी बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर हर विषय से जुड़ा ब्लूप्रिंट जारी किया है । विद्यार्थियों को इस वेबसाइट को नियमित रूप से चेक करते रहना चाहिए।इसके अलावा छात्रों को इंटरनेट पर ऐसे कई सोर्सेज मिलेंगे जहां से वो संस्कृत के सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। इन सिलेबस में इंपॉर्टेंट टॉपिक्स दिए होते हैं जिन पर पकड़ बनाने से विद्यार्थी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

अन्य पढ़े-

  1. MP Board Mathematics Question Bank Pdf
  2. MP Board Chemistry Question Bank Pdf
  3. MP Board Examination Preparation Tips
  4. MP Board Trimasik Model Paper Solution

Latest articles

Similar articles