MP Board Class 12 Hindi Preparation 2021-22 (एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं हिंदी की तैयारी)

MP Board Class 12 Hindi Preparation 2021-2022, on Time, Official Website (एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं हिंदी की तैयारी कैसे करें, ऑफिसियल वेबसाइट)

भारत में छात्र-छात्राएं हर साल विभिन्न बोर्ड के माध्यम से अपनी बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं। सिलेबस की बात करें तो हर कक्षा के लिए अलग-अलग और बोर्ड द्वारा तय किया जाता है। कोरोला जैसी महामारी ने पढ़ाई और परीक्षा के क्षेत्र को एक गंभीर रूप से प्रभावित किया है। कोरोना का विद्यार्थियों के जीवन में भी सीधा असर देखने को मिल रहा है जैसे स्कूल जाने से लेकर परीक्षा देने तक। एमपी बोर्ड ने कोरोना के हालातों को नज़र में रखते हुए विद्यार्थियों के सिलेबस की कम से कम 30% कटाई की है। सिलेबस के कम होने से विद्यार्थियों के लिए तो यह फायदेमंद ही होने वाला है। इसलिए एमपी बोर्ड देने वाले बच्चों को समय से और बहुत ही लगन के साथ अपने विषयों का अच्छे से पठन व रिवीजन करना चाहिए। वैसे तो सभी विषय महत्वपूर्ण होते हैं और हम अपने आर्टिकल के माध्यम से विद्यार्थियों को हिंदी विषय से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। यदि आप एमपी बोर्ड के विद्यार्थी हैं और हिंदी विषय की तैयारी करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल से आपको बहुत मदद मिलेगी। 

mp board class 12th hindi preparation in hindi

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं हिंदी तैयारी कैसे करें (MP Board Class 12 Hindi Preparation)

  • एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं हिंदी की समय से तैयारी करने से बोर्ड परीक्षा से पहले रिवीजन करने का काफी समय आपके पास बचेगा। इसलिए आप बिल्कुल सही समय पर अपनी तैयारी चालू कर दीजिए। 
  • आपको परीक्षा से पहले टेस्ट पेपर्स को भी प्रैक्टिस करना चाहिए।
  • अपने पेपर को समय से खत्म करने का अभ्यास व पैराग्राफ लिखने की प्रैक्टिस भी करें। 
  • परीक्षा देते समय सरल भाषा से अपनी बात समझाने की कोशिश करें और उसकी प्रैक्टिस करें। 
  • एक खास बात का भी ध्यान दें की बोर्ड की परीक्षा के समय आपको अपने विषय के पेपर को जितना हो सके उतना नीट और क्लीन रखना चाहिए। इसके लिए आप अपने उत्तर और अन्य विषयों का लिखकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। इससे पढ़ने वाले को भी आपके लिखे हुए उत्तर जल्दी व सही से समझ में आएंगे। 
  • ‌ जिन चैप्टर्स से ज्यादा अंक उठाए जा सकते हैं, कोशिश करें कि उन चैप्टर्स का ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें और देखें कि आप कितने कम समय में कितने अच्छे से किसी उत्तर को लिख पाते हैं। 
  • एक अच्छे रिवीजन से किसी भी विषय की परीक्षा बहुत अच्छी जाती है। इसलिए अपना सिलेबस सही समय पर खत्म कर रिवीजन की तैयारी का समय भी बचा कर रखें।

एमपी बोर्ड ऑफिशल वेबसाइट( MP Board Official Website)

अपनी हिंदी विषय के परीक्षा की तैयारी करने के लिए इससे जुड़े सिलेबस, टाइम टेबल, ब्लूप्रिंट और अन्य सभी जानकारी आपको एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर मिल जाएगी। कृपया किसी भी नए अपडेट के लिए एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहें। आपकी सुविधा के लिए हमने आपको एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट की लिंक नीचे दे दी है: 

ऑफिशल वेबसाइट

एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं हिंदी का महत्व (MP Board Class 12 Hindi Importance)

हिंदी एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है जिसमें कम समय में भी अच्छे से पढ़ कर बहुत अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। यदि आप कक्षा बारहवीं के हिंदी सिलेबस का अच्छे से अध्ययन करेंगे तो आपको परीक्षा से पहले सोर्सेस से चैप्टर्स ढूंढने में जल्दबाजी नहीं करनी पड़ेगी। आपको इस बात का अंदाजा रहेगा कि आपको क्या पढ़ना है और कितना। यह आपके बोर्ड की परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगा। 

अन्य पढ़ें-

  1. एमपी बोर्ड 12वी की तैयारी और मॉडल पेपर्स
  2. एमपी बोर्ड का घटा सिलेब्स
  3. एमपी कक्षा 12वी जियोलॉजी सिलेबस
  4. एमपी बोर्ड 12वी त्रिमासिक परीक्षा मॉडल पेपर सॉल्यूशन

Latest articles

Similar articles