MP Board Half-Yearly (Ardhwarshik) Examination Pattern ( एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पैटर्न)

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पैटर्न,टाइम टेबल,तैयारी,सिलेब्स ( MP Board Half-Yearly (Ardhwarshik) Examination Pattern,Time-Table,Preparation,Syllabus in Hindi)

दोस्तों बोर्ड की मुख्य परीक्षा के साथ साथ अर्धवार्षिक परीक्षा का भी बहुत महत्व होता है। ये परीक्षा विद्यार्थी को अपनी तैयारी का जायज़ा लेने में मदद करती है। इस परीक्षा में प्राप्त हो रहे अंक इस बात को दर्शाते हैं कि एक विद्यार्थी ने किसी विषय के सिलेबस पर पकड़ बनाई है या नहीं।दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा के बारे में बताएंगे। इस आर्टिकल के जरिए आपको अर्धवार्षिक परीक्षा पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा क्या है (What is MP Board Half-Yearly Exam)

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा बोर्ड की मुख्य परीक्षा से पहले ली जाने वाली परीक्षा होती है। एमपी बोर्ड में ये परीक्षा अमूमन दिसंबर के पहले सप्ताह में ली जाती है। इस परीक्षा में अच्छे प्रदर्शन के लिए  ये जरूरी है कि विद्यार्थियों ने सिलेबस को अच्छे से समझ लिया हो, उस पर एक पकड़ बना ली हो। इस परीक्षा से संबंधित सारिणी परीक्षा के पंद्रह से बीस दिन पहले दी जाती है। इसलिए दिसंबर और उससे पहले तक पढ़ाए गए टॉपिक्स को अच्छे से कवर करना चाहिए।

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा पैटर्न (MP Board Half-Yearly Exam Pattern)

एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा में सिलेबस का करीब साठ प्रतिशत भाग पूछा जाएगा। जैसा कि हम सब जानते हैं, कोरोना का संकट अब तक टला नहीं है। ऐसे में अगर मुख्य परीक्षा नहीं हो पाई तो अर्धवार्षिक परीक्षा भी छात्रों के अंतिम परिणाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसके लिए ये जरूरी है कि पिछले पांच सालों के प्रश्न पत्रों का बार बार अभ्यास किया जाए। इंटरनेट पर ऐसे कई सोर्सेज मौजूद हैं जो पुराने प्रश्न पत्रों को विद्यार्थियों से साझा करते हैं। हालांकि हाल में ही एमपी बोर्ड में सिलेब्स को ले कर कुछ परिवर्तन किए गए हैं इसलिए अर्धवार्षिक परीक्षा में क्या बदलाव आएंगे इसपर कुछ कहा नहीं जा सकता है। हम परिवर्तन की उम्मीद इसलिए कर सकते हैं क्योंकि त्रिमासिक परीक्षा में भी पैटर्न में बदलाव देखे गए थे।

कब आएगा अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल (Time-Table)

एमपी बोर्ड की अर्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर में शुरू होगी। इस परीक्षा को दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में शुरू किया जाएगा। जैसे ही इस परीक्षा की तिथि निर्धारित हो जाएगी वैसे ही छात्रों को टाइम टेबल भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

कैसे करें अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी (Preparation)

अर्धवार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए निम्लिखित बिंदुओं पर ध्यान दें:

  • सिलेब्स की संपूर्ण जानकारी रखें।
  • पाठ्यक्रम को परीक्षा के पूर्व बार बार दोहराएं।
  • फॉर्मूला, ट्रिक्स, न्यूमेरिकल आदि पर पकड़ बनाएं।
  • मॉडल टेस्ट पेपर्स दे।
  • छोटे छोटे नोट्स बनाने की आदत डालें।
  • एग्जाम को ले कर दी जानेवाली अपडेट्स पर नजर बनाए रखें।

कहां मिलेगा अर्धवार्षिक परीक्षा का सिलेब्स (Syllabus)

दोस्तों परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए सिलेब्स का पता होना बेहद जरूरी होता है। सिलेब्स के लिए हम एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को हमें समय समय पर चेक करते रहना चाहिए। इस वेबसाइट पर सब्जेक्ट्स की ब्लू प्रिंट भी मिल जाएगी जिसे एमपी बोर्ड ने जारी किया है। इस ब्लू प्रिंट से विद्यार्थी आसानी से समझ पाएंगे कि कितने प्रश्न आएंगे और किन प्रश्नों पर कितने मार्क्स हैं। इन बिंदुओं को ध्यान में रख कर पढ़ने वाले विद्यार्थी आसानी से अच्छा स्कोर कर सकते हैं।

अन्य पढ़ें-

  1. MP Board Class 12th Accountancy Preparation
  2. MP Board Class 12th Political Science Preparation
  3. MP Board Class 12th Sanskrit Preparation
  4. MP Board Class 12th Hindi Preparation

Latest articles

Similar articles